DAV PUBLIC SCHOOLS, BHUBANESWAR
ASSESSMENT - I (2018-19)
CLASS - III
SUB - HINDI
Time: 2 Hrs F.M – 50
सामान्य निर्देश :
इस प्रश्नपत्र में चार खंड और पाँच प्रश्न हैं ।
खंड-क 5 अंक का,खंड-ख 5 अंक का,खंड-ग 20 अंक का तथा खंड-घ
20 अंक का है ।
प्रश्नों के सभी उपभागों के उत्तर साफ और सुंदर अक्षरों में लिखिए ।
इस प्रश्न पत्र में दिए गए सभी प्रश्नों के उत्तर लिखना अनिवार्य है।
.उत्तर लिखने से पहले सभी प्रश्नों को ध्यान से पढ़िए ।
|
F.M : 50
खंड - क
1.निम्नलिखित अपठित गद्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के उत्तर लिखिए।(5x1=1)
किसी तालाब में एक कछुआ रहता था। उस तालाब के किनारे दो हंस रहते थे । तालाब के किनारे बैठकर ये तीनों अनेक देवी-देवता तथा ऋषि मुनियों की कथाएँ कह-सुनकर अपना समय बिताते थे।शाम होने पर अपने-अपने घर को चल देते । एक वर्ष वर्षा ने होने के कारण वह तालाब धीरे-धीरे सूखने लगा। हंसों को कछुए की चिन्ता होने लगी। उन्होंने अपनी चिन्ता जब कछुए को बताई तो वह बोला, 'हमें मुसीबत के समय में भी धैर्य नहीं खोना चाहिए। आप किसी जल से भरा तालाब की खोज कीजिए और फिर कहीं से लकडी का एक टुकड़ा ले आइए।मैं उस लकड़ी को अपने दाँतों से पकड़कर उस तालाब तक पहुँच जाऊँगा।इस प्रकार मेरी जान बच जाएगी।
कछुआ कहाँ रहता था ?
कछुए के मित्र कौन थे?
वर्षा न होने पर क्या हुआ?
हंसों को किसकी चिंता होने लगी?
कछुए ने हंसों को क्या लाने को कहा?
खंड – ख
2.किसी एक विषय पर अनुच्छेद लिखें। (5x1=1)
क) मेरा प्रिय जानवर
ख)दीपावली
खंड – ग
3.(क)नीचे दिए गए शब्दों के लिए दो-दो समान लय वाले शब्द लिखें। (3x1=3)
घड़ा बल जंगल
(ख)निम्नलिखित शब्दों के अर्थ लिखिए। (3x1=3)
हिम्मत स्नान सहसा
ग)विकल्पों में चुनकर वचन बदलिए। (4x1=4)
टोकरी – टोकरिआँ टोकरियाँ टोकरीयाँ टोकिरियां
दरवाज़ा – दरवाजियाँ दरवाज़े दरवाज़ें दरबाजे
भूखा – भुका भूखे भुखे भुखें
रज़ाई – रज़इया रज़ाइयाँ रज़ाईयाँ रज़ाईया
घ)नीचे दिए गए शब्दों के विलोम शब्द लिखिए। (3x1=3)
दुख बेचना धूप
ङ)वाक्य में से उचित संज्ञा शब्द छाँटिए। (2x1=2)
पत्ता कुछ बड़ा था।
आदमी दौड़ने लगा।
च)विकल्पों में से चुनकर लिंग बदलिए। (2x1=2)
दादा – ताई दादी मामी ददी
ऊँट - ऊटनी उँटनी ऊँटनी ऊँटिन
छ)नीचे दिए गए संयुक्त अक्षर से दो-दो शब्द बनाइए। (3x1=3)
क्क
प्य
स्त
खंड – घ
4.क)निम्नलिखित प्रश्नों में से किन्हीं पाँच प्रश्नों का उत्तर लिखिए। (5x2=10)
चिड़िया ने घोंसला बनाने के लिए क्या किया?
पिताजी दीपक के लिए क्या लाए थे?
मक्खी ने हाथी से क्या कहा?
सरदी लगने पर आप क्या करते हैं?
खरगोश को देखकर पिताजी ने कौन-सी पंक्ति बनाई?
आपको कब-कब गुस्सा आता है?
ख)निम्नलिखित मूल्यपरक प्रश्नों के उत्तर लिखिए। ( कोई एक) (3x1=3)
आप अपने आस-पास के पशु-पक्षियों की मदद कैसे कर सकते हैं?
आगर आपसे कोई गलती हो जाए तो आप क्या करेंगे?
ग) वाक्य बनाइए। (2x1=2)
धीरे-धीरे
घमंडी
घ)विकल्पों में से चुनकर वाक्य पूरा कीजिए। (2x1=2)
अचानक भिनभिना की आवाज़ से ------------ की नींद खुल गई।
(हाथी, शेर, मकड़ी, मक्खी)
बच्चों ने दादाजी को ---------- किया। (नमस्कार, सलाम, प्रणाम,पूजा)
5.कविता पूरी कीजिए। (6x½=3)
क)घड़े की -------- तक जब पानी
पहुँचा तब -------- प्यास ---------
अक्ल और ------- के ------ पर
किसने नहीं --------- पाई।
अथवा
ख)अगर पेड़ भी --------होते
कितने मज़े --------- होते
बाँध ------- में उसके --------
जहाँ ------ भी ले --------।
MARKING SCHEME
ASSESSMENT - I (2018-19)
CLASS - III
SUB - HINDI
F.M : 50
खंड - क
1. अपठित गद्यांश के उत्तर (5x1=1)
तलाब
हंस
तालाब धीरे-धीरे सूखने लगा
कछुए
लकड़ी का एक टुकड़ा
2. विषयवस्तु और गलतियों को देखकर अंक दिए जाएँ । (5x1=1)
3.(क) दो-दो समान लय वाले शब्द (3x1=3)
घड़ा-बड़ा,अड़ा बल-नल,फल जंगल-मंगल,दंगल
(ख) शब्दों के अर्थ (3x1=3)
हिम्मत-साहस स्नान-नहाना सहसा-अचानक
ग)विकल्पों में चुनकर वचन बदलिए। (4x1=4)
टोकरी – टोकरियाँ
दरवाज़ा – दरवाज़े
भूखा – भूखे
रज़ाई – रज़ाइयाँ
घ)विलोम शब्द (3x1=3)
दुख-सुख बेचना-खरीदना धूप-छाँव
ङ) संज्ञा शब्द छाँटिए। (2x1=2)
i)पत्ता
ii)आदमी
च)विकल्पों में से चुनकर लिंग बदलिए। (2x1=2)
दादा – दादी
ऊँट - ऊँटनी
छ) संयुक्त अक्षर से दो-दो शब्द (3x1=3)
क्क-पक्का,चक्का
प्य-प्यासा,प्याला
स्त-पुस्तक,बस्ता
4.क) सही उत्तर लिखने पर पूरे अंक दिए जाएँ। (5x2=10)
ख) उचित एवं सही मूल्यपरक उत्तर लिखने पर पूरे अंक दिए जाएँ। (3x1=3)
ग) सही वाक्य बनाने पर पूरे अंक दिए जाएँ। (2x1=2)
घ)विकल्पों में से चुनकर वाक्य पूरा कीजिए। (2x1=2)
शेर
सलाम
5.कविता पूरी कीजिए। (6x½=3)
क)गरदन
निज बुझाई-
मेहनत बल
सफलता।
अथवा
ख)
चलते
हमारे
तने रस्सी
कहीं जाते।