Sunday, 20 June 2021

WS1 चतुर कौवा, WS 2 (हाथी और चिड़िया)

 


DAV PUBLIC SCHOOL,CSPUR,BHUBANESWER-21
CLASS – III   HINDI    WORKSHEET –  1 चतुर कौवा
NAME-------------------------------------------- SEC----------- ROLL------------ DATE-------------

1.कौवा क्यों भटक रहा था?
भोजन के लिए            पानी के लिए       फल के लिए        चावल के लिए
2.कौवा कहाँ-कहाँ भटक रहा था?
घर-घर       गाँव-गाँव     बाज़रा में     जंगल में
3.अचनाक कौवे ने क्या देखा?
पानी  घड़ा   कंकड़  चावल
4.घड़े में पानी कितना था?
पूरा         ज्यादा       थोड़ा         बहुत
5.कौवे ने घड़े में क्या डाला?
पत्थर        कंकड़        पानी        पत्ता
6.घड़े में पानी कहाँ तक पहुँचा?
नीचे तक     गरदन तक         ऊपर तक    बीच तक
7.क्या कौवे ने अपनी प्यास बुझाई?
हाँ          नहीं         मालूम नहीं
8.अक्ल और मेहनत से क्या मिलती है?
असफलता    सफलता      बदनामी     
9.इस कविता के कवि का नाम क्या है?
शशिपाल शर्मा       राकेश शर्मा         जयशंकर प्रसाद
10.सहसा का अर्थ है-
अचानक     अचनाक      चालाक       साहसी

DAV PUBLIC SCHOOL,BBSR-21
CLASS- III    HINDI  WORKSHEET- 2 (हाथी और चिड़िया)
NAME-                                                SEC-                  ROLL NO-

1.हाथी और चिड़िया में -------------- हो गया।
प्रेम   झगड़ा       दोस्ती       नफरत
2.चिड़िया क्या कर रही थी?
उड़ रही थी         खेल रही थी        घोंसला बना रही थी   
3.चिड़िया एक बार में कितने तिनके उठा पा रही थी?
एक   दो    तीन   चार
4.एक पेड़ को बनने में कितना समय लग जाता है?
पाँच   दस   बारह  तीन
5.किसने अपनी आँखें बंद नहीं की थीं?
हाथी   चिड़िया      आदमी       चींटी
6.आदमी क्यों प्रसन्न हो गया?
हाथी की सूँड़ देखकर       हाथी की ताकत देखकर
चिड़िया की ताकत देखकर   चींटी को देखकर
7.किसने हाथियों को वश में कर लिया?
चींटी         आदमी       चिड़िया      शिकारी
8.हाथियों को किस काम में लगा दिया गया?
मिट्टी खोदने में            पानी लाने के लिए   सामान ढोने के      लकड़ी उठाने के
9.पेड़ उखाड़ने पर किसकी चीखें सुनाई देने लगीं?
आदमी       जानवर      चिड़ियों      चींटियों
10.पेड़ पर बने पक्षियों के --------------- गिरने लगे।
अंडे         घोंसले       पत्ते         बच्चे 

Saturday, 8 May 2021

WORKSHEET- 2 (हाथी और चिड़िया)

 

DAV PUBLIC SCHOOL,BBSR-21

CLASS- III HINDI  WORKSHEET- 2 (हाथी और चिड़िया)

NAME-                                       SEC-                  ROLL NO-

1.हाथी और चिड़िया में -------------- हो गया।

प्रेम   झगड़ा       दोस्ती       नफरत

2.चिड़िया क्या कर रही थी?

उड़ रही थी         खेल रही थी        घोंसला बना रही थी   

3.चिड़िया एक बार में कितने तिनके उठा पा रही थी?

एक   दो    तीन   चार

4.एक पेड़ को बनने में कितना समय लग जाता है?

पाँच वर्ष,   दस वर्ष,   बारह वर्ष,  तीन वर्ष

5.किसने अपनी आँखें बंद नहीं की थीं?

हाथी   चिड़िया      आदमी       चींटी

6.आदमी क्यों प्रसन्न हो गया?

हाथी की सूँड़ देखकर       हाथी की ताकत देखकर

चिड़िया की ताकत देखकर   चींटी को देखकर

7.किसने हाथियों को वश में कर लिया?

चींटी         आदमी       चिड़िया      शिकारी

8.हाथियों को किस काम में लगा दिया गया?

मिट्टी खोदने में            पानी लाने के लिए   सामान ढोने के      लकड़ी उठाने के

9.पेड़ उखाड़ने पर किसकी चीखें सुनाई देने लगीं?

आदमी       जानवर      चिड़ियों      चींटियों

10.पेड़ पर बने पक्षियों के --------------- गिरने लगे।

अंडे         घोंसले       पत्ते         बच्चे 


WORKSHEET –1 चतुर कौवा

 

DAV PUBLIC SCHOOL,CSPUR,BHUBANESWER-21

CLASS – III   HINDI    WORKSHEET –  चतुर कौवा

NAME-------------------------------------------- SEC----------- ROLL------------ DATE-------------


1.कौवा क्यों भटक रहा था?

भोजन के लिए           

पानी के लिए      

फल के लिए       

चावल के लिए

2.कौवा कहाँ-कहाँ भटक रहा था?

घर-घर      

गाँव-गाँव    

बाज़रा में    

जंगल में

3.अचनाक कौवे ने क्या देखा?

पानी 

घड़ा  

कंकड़ 

चावल

4.घड़े में पानी कितना था?

पूरा        

ज्यादा      

थोड़ा        

बहुत

5.कौवे ने घड़े में क्या डाला?

पत्थर       

कंकड़       

पानी       

पत्ता

6.घड़े में पानी कहाँ तक पहुँचा?

नीचे तक     गरदन तक         ऊपर तक    बीच तक

7.क्या कौवे ने अपनी प्यास बुझाई?

हाँ          नहीं         मालूम नहीं

8.अक्ल और मेहनत से क्या मिलती है?

असफलता    सफलता      बदनामी     

9.इस कविता के कवि का नाम क्या है?

शशिपाल शर्मा       राकेश शर्मा         जयशंकर प्रसाद

10.सहसा का अर्थ है-

आचानक     अचनाक      चालाक       साहसी











Thursday, 6 May 2021

हाथी और चिड़िया -भाषा अभ्यास

 हाथी और चिड़िया -भाषा अभ्यास  

भाषा अभ्यास 

1.चित्रों के नाम 
चिड़िया  हाथी  पेड़  घोंसला

2.संयुक्त व्यंजन वाले शब्द
त्त - पत्ता  उत्तर   कुत्ता   सत्तर 
स्स - रस्सी  गुस्सा लस्सी हिस्सा

3. वाक्य के बहुवचन रूप
क)मैंने घर के बाहर हाथियों को चलते देखा।
ख)चिड़िया ने पेड़ पर घोंसले बनाए।
ग) पेड की डालियाँ हिलने लगीं।
4.उलटे अर्थ वाले शब्द
नया -पुराना  
 हँसना - रोना
 नीचे - ऊपर  
 दुख - सुख  
बड़ा - छोटा  
कम - ज़्यादा  
कमज़ोर - ताकतवर
बेचना - खरीदना
5.शब्दों पर चंद्रबिंदु  लगाइए  -
यहाँ    वहाँ      हँसते      मुँह     आँखें    जाएँगे     करूँगी      दिखाऊँगा

6.वाक्यों में प्रयोग कीजिए -
क)घर - हमारा घर सुंदर है।
ख)काम - किसान खेत में काम करता है।
ग)घोंसला - चिड़िया घोंसला बनाती है।
घ)धरती - हमारी धरती सुंदर है।

7.   नाम वाले शब्द                   काम वाले शब्द -
क) चिड़िया                              पकड़ती
ख)हाथी                                   रोने लगा
ग)घोंसला                                 गिरने लगा
घ)आदमी                                 दौड़ने लगा।

"हमारा देश कविता" activity

https://studio.frameworkconsulting.com/project/8164/playlist/16484/shared