Sunday, 19 July 2020

WORKSHEET- चतुर कौवा, हाथी और चिड़िया


DAV PUBLIC SCHOOL,CSPUR,BHUBANESWER-21

CLASS – III   HINDI    WORKSHEET –  चतुर कौवा

NAME-------------------------------------------- SEC----------- ROLL------------ DATE-------------


1.कौवा क्यों भटक रहा था?

भोजन के लिए            पानी के लिए       फल के लिए        चावल के लिए

2.कौवा कहाँ-कहाँ भटक रहा था?

घर-घर       गाँव-गाँव     बाज़रा में     जंगल में

3.अचनाक कौवे ने क्या देखा?

पानी  घड़ा   कंकड़  चावल

4.घड़े में पानी कितना था?

पूरा         ज्यादा       थोड़ा         बहुत

5.कौवे ने घड़े में क्या डाला?

पत्थर        कंकड़        पानी        पत्ता

6.घड़े में पानी कहाँ तक पहुँचा?

नीचे तक     गरदन तक         ऊपर तक    बीच तक

7.क्या कौवे ने अपनी प्यास बुझाई?

हाँ          नहीं         मालूम नहीं

8.अक्ल और मेहनत से क्या मिलती है?

असफलता    सफलता      बदनामी     

9.इस कविता के कवि का नाम क्या है?

शशिपाल शर्मा       राकेश शर्मा         जयशंकर प्रसाद

10.सहसा का अर्थ है-

आचानक     अचनाक      चालाक       साहसी









DAV PUBLIC SCHOOL,BBSR-21

CLASS- III HINDI  WORKSHEET- (हाथी और चिड़िया)

NAME-                                       SEC-                  ROLL NO-

1.हाथी और चिड़िया में -------------- हो गया।

प्रेम   झगड़ा       दोस्ती       नफरत

2.चिड़िया क्या कर रही थी

उड़ रही थी         खेल रही थी        घोंसला बना रही थी   

3.चिड़िया एक बार में कितने तिनके उठा पा रही थी

एक   दो    तीन   चार

4.एक पेड़ को बनने में कितना समय लग जाता है

पाँच   दस   बारह  तीन

5.किसने अपनी आँखें बंद नहीं की थीं

हाथी   चिड़िया      आदमी       चींटी

6.आदमी क्यों प्रसन्न हो गया

हाथी की सूँड़ देखकर       हाथी की ताकत देखकर

चिड़िया की ताकत देखकर   चींटी को देखकर

7.किसने हाथियों को वश में कर लिया

चींटी         आदमी       चिड़िया      शिकारी

8.हाथियों को किस काम में लगा दिया गया

मिट्टी खोदने में            पानी लाने के लिए   सामान ढोने के      लकड़ी उठाने के

9.पेड़ उखाड़ने पर किसकी चीखें सुनाई देने लगीं

आदमी       जानवर      चिड़ियों      चींटियों

10.पेड़ पर बने पक्षियों के --------------- गिरने लगे।

अंडे         घोंसले       पत्ते         बच्चे 


worksheet-(चतुर कौवा,हाथी और चिड़िया)


DAV PUBLIC SCHOOL,CSPUR,BHUBANESWER-21

CLASS – III   HINDI    WORKSHEET –  चतुर कौवा

NAME-------------------------------------------- SEC----------- ROLL------------ DATE-------------


1.कौवा क्यों भटक रहा था?

भोजन के लिए            पानी के लिए       फल के लिए        चावल के लिए

2.कौवा कहाँ-कहाँ भटक रहा था?

घर-घर       गाँव-गाँव     बाज़रा में     जंगल में

3.अचनाक कौवे ने क्या देखा?

पानी  घड़ा   कंकड़  चावल

4.घड़े में पानी कितना था?

पूरा         ज्यादा       थोड़ा         बहुत

5.कौवे ने घड़े में क्या डाला?

पत्थर        कंकड़        पानी        पत्ता

6.घड़े में पानी कहाँ तक पहुँचा?

नीचे तक     गरदन तक         ऊपर तक    बीच तक

7.क्या कौवे ने अपनी प्यास बुझाई?

हाँ          नहीं         मालूम नहीं

8.अक्ल और मेहनत से क्या मिलती है?

असफलता    सफलता      बदनामी     

9.इस कविता के कवि का नाम क्या है?

शशिपाल शर्मा       राकेश शर्मा         जयशंकर प्रसाद

10.सहसा का अर्थ है-

आचानक     अचनाक      चालाक       साहसी









DAV PUBLIC SCHOOL,BBSR-21

CLASS- III HINDI  WORKSHEET- (हाथी और चिड़िया)

NAME-                                       SEC-                  ROLL NO-

1.हाथी और चिड़िया में -------------- हो गया।

प्रेम   झगड़ा       दोस्ती       नफरत

2.चिड़िया क्या कर रही थी

उड़ रही थी         खेल रही थी        घोंसला बना रही थी   

3.चिड़िया एक बार में कितने तिनके उठा पा रही थी

एक   दो    तीन   चार

4.एक पेड़ को बनने में कितना समय लग जाता है

पाँच   दस   बारह  तीन

5.किसने अपनी आँखें बंद नहीं की थीं

हाथी   चिड़िया      आदमी       चींटी

6.आदमी क्यों प्रसन्न हो गया

हाथी की सूँड़ देखकर       हाथी की ताकत देखकर

चिड़िया की ताकत देखकर   चींटी को देखकर

7.किसने हाथियों को वश में कर लिया

चींटी         आदमी       चिड़िया      शिकारी

8.हाथियों को किस काम में लगा दिया गया

मिट्टी खोदने में            पानी लाने के लिए   सामान ढोने के      लकड़ी उठाने के

9.पेड़ उखाड़ने पर किसकी चीखें सुनाई देने लगीं

आदमी       जानवर      चिड़ियों      चींटियों

10.पेड़ पर बने पक्षियों के --------------- गिरने लगे।

अंडे         घोंसले       पत्ते         बच्चे 


Tuesday, 14 July 2020

WORKSHEET- (घमंडी मक्खी)



DAV PUBLIC SCHOOLS

WORKSHEET- 6 (घमंडी मक्खी)

CLASS- III HINDI




NAME- ----------------------------------------- SEC----            ROLL NO-

1.सुंदर वन में कौन रहता था?

------------------------------

2. किसकी आवाज़ से शेर की नींद खुल गई?

-----------------------------------------

3.शेर की बात सुनकर किसको गुस्सा आ गया?

-----------------------------------------


4.शेर ने मक्खी को मारने के लिए ------------ मारा।


5.मक्खी को मारने के चक्कर में शेर ने अपने-आपको --------- लिया।


6.मक्खी को लगा कि शेर उससे ------------ गया है।


7.मक्खी को सबसे पहले कौन मिला?

-----------------------------------------


8.मक्खी की बात सुनकर ------------ को हँसी आ गई।


9.मक्खी ने आव देखा न ताव ---------------- के जाल में हमला कर दिया।


10.मक्खी को ------------- देखकर लोमड़ी ------------- मुसकराने लगी।

Wednesday, 8 July 2020

पाठ 6 घमंडी मक्खी(Q/A and WB)

पाठ 6 घमंडी मक्खी(Q/A and WB)
कहानी में से
1.शेर को गु्स्सा क्यों आया?
उत्तर - शेर को गु्स्सा आया क्योंकि मक्खी उसे परेशान कर रही थी
2.मक्खी ने हाथी से क्या कहा?
उत्तर - मक्खी ने हाथी से कहा कि वह बहुत ताकतवर है और उसने शेर को हरा दिया है।
3.मक्खी में घमंड क्यों आ गया?
उत्तर - जब मक्खी को लगा कि उसने जंगल के राजा शेर को हरा दिया है तब उसमें घमंड आ गया।
4.अंत में मक्खी के साथ क्या हुआ?
उत्तर - अंत में मक्खी मकड़ी के जाल में  फँस गई और निकल नहीं पाई

5.सही शब्द से कहानी की घटनाओँ को पूरा कीजिए-
क)शेर -------------- के नीचे सो रहा था।      
 पेड़
ख)मक्खी ने कहा- "शेर और हाथी मुझसे ------------- हैं।"
डरते
ग)मक्खी --------------- के जाले में फँस गई।
मकड़ी

                                                                      भाषा अभ्यास
1. क्का -  पक्का मक्का चक्का
     क्ख -    मक्खीचूस मक्खन मक्खी
2.समान लय वाले शब्द
जंगल मंगल दंगल डंगल
मकडी ककड़ी लकड़ी जकड़ी पकड़ी
हाथी साथी भाथी
3.अर्थ लिखो
जंगल -वन
 शेर-सिंह
स्नान-नहाना
 हिम्मत- साहस
4.वचन बदलो
शेर ने पंजे मारे।
मक्खियाँ भिनभिना रही थीं।
 मकड़ियों ने जाले बनाए।
5.वाक्य बनाइए।
हमें घमंड नहीं करना चाहिए।
हमें बार-बार कोशिश करनी चाहिए।
हमें हिम्मत से काम लेना चाहिए।
6. मुहावरों से वाक्य बनाइए।
अचानक नींद से जगाने पर वह आग बबूला हो गया।
मम्मी  मेरी बत सुनकर मंद-मंद मुसकराने लगी।
मच्छरों ने मेरे नाक में दम कर रखा है।

7.घमंडी मक्खी पाठ से हम ने यह सीखा कि
हमें कभी घमंड नहीं करना चाहिए।
हमें दूसरों को परेशान नहीं करना चाहिए।
हमें गुस्सा नहीं करना चाहिए।
हमें किसी को मामुली नहीं समझना चाहिए।
हमें सोच-समझकर काम करना चाहिए।

बुआ का पत्र -माधुरी Q/A ,VBQ

      बुआ का पत्र-  माधुरी Q/A  पाठ में से 1.  यह पत्र किसने किसके लिए लिखा है?  यह पत्र हेमा बुआ ने शौर्य के लिए लिखा है । 2. शौर्य छुट्टिय...